Saturn’s Rings Spill Their Secrets in Stunning Hubble Telescope Pic आश्चर्यजनक हबल टेलीस्कोप चित्र में शनि के छल्ले अपना रहस्य उजागर करते हैं

By LAXMIKANTH GANGAMONI

Published on:

Saturn's Rings Spill Their Secrets in Stunning Hubble Telescope Pic

Saturn’s Rings Spill Their Secrets in Stunning Hubble Telescope Pic आश्चर्यजनक हबल टेलीस्कोप चित्र में शनि के छल्ले अपना रहस्य उजागर करते हैं सटूर्न की इस तस्वीर को देखने पर लगता है कि यह किसी पुराने ‘स्टार ट्रेक’ एपिसोड की कड़ी से है, उसकी हल्की-भारी दिखाई देने वाली छवि और एनालॉग-जैसी चमक के कारण। लेकिन ध्यान से देखें, यह संयुक्त फोटो 22 अक्टूबर, 2023 को हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा ली गई थी — और सबसे महत्वपूर्ण बात, इसने एक बहुत रोचक विवरण को कैद किया है।

यदि आप सटूर्न की चमकीली छायादार अंदरी बैंड की ओर ध्यान से देखें, तो आपको गंदे अंगुलियों की तरह दिखने वाले धुंधले रूपों का पता चलेगा। ये हैं सटूर्न के रहस्यमय रिंग स्पोक्स, भूमि के आकार के कुछ अल्प क्षणिक विशेषताएं, जो छलने के साथ घूमने का अंदाज लगाती हैं। लेकिन अंततः, वैज्ञानिकों को यह पूरी तरह से पता नहीं है कि ये क्या हैं।

इन स्पोक्स को यह सिर्फ दो या तीन बार प्लैनेट के चारों ओर घूमने से पहले ही दिखाई देते हैं, जिसका मतलब है कि इनको कार्रवाई में पकड़ना ऐतिहासिक रूप से कठिन होता है; इन्हें 1981 में वॉयेजर 2 ने पहली बार देखा, फिर कई बार कैसिनी मिशन के दौरान, जो 2004 से 2017 तक सटूर्न का चक्कर लगा रहा। अब, हबल इस असामान्य विशेषता को आउटर प्लैनेट्स एटमॉस्फियर्स लेगेसी (ओपल) प्रोग्राम का हिस्सा बना हुआ है, जो हमारे सौर मंडल के गैस जानों की मौसम की नजर रखता है।

“प्रमुख सिद्धांत यह है कि स्पोक्स सटूर्न के शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र से जुड़े हैं, जिसमें चुंबकीय क्षेत्र के साथ किसी प्रकार का सौर संवेग है जो आपको स्पोक्स देता है,” नासा के गोद्डार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर की ओपल प्रोग्राम लीड वैज्ञानिक एमी साइमन ने एक बयान में कहा।

सतत हबल की दृष्टिकोण से

उम्मीद है कि समय के साथ, सटूर्ण और उसके छलों की आगे की जांच से स्पोक्स के रहस्य का हल किया जा सकता है।

LAXMIKANTH GANGAMONI

Leave a Comment